Finance

Credit Cards Vs Buy Now Pay Later जानिये कौनसा है बेहतर विकल्प।

Credit Cards Vs Buy Now Pay Later

Credit Cards Vs Buy Now Pay Later: यदि आप लगातार ऑनलाइन खरीदार थे, तो आपने “buy now, pay later” किया होगा जब आप चेक आउट करते हैं। चूंकि भारत कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर है, इसलिए अब तक, Buy Now, Pay Later सर्विसेस हाल के वर्षों में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो गई हैं ।

Credit Cards Vs Buy Now Pay Later
Credit Cards Vs Buy Now Pay Later

Credit Cards Vs Buy Now Pay Later

Buy Now, Pay Later सर्विसेस के कई खरीदार, विशेष रूप से युवा पीढ़ियों और पुराने लोग हैं, जो Credit card का उपयोग करने में संकोच करते हॆ। हाल ही में हुए एक बाजार अध्ययन से पता चला है कि ६७% मिलियन्स लोगो के पास Credit card नहीं है । इसका कारण यह है कि वे या तो Credit card मिलता नहीं है या पूरी तरह से Credit card से बचने के लिए पसंद करते हैं । कई लोगोकों Credit card का उपयोग करना उन्हे पसंद नहीं हैं, क्योंकि वे अपने माता पिता से Credit card लोन की कहानियां सुन चुके है ।

तो, अच्छा कौनसा है? Buy Now, Pay Later या अच्छा पुराने विश्वसनीय Credit Card? संक्षिप्त उत्तर यह है कि यह आपकी वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है। एक लंबे जवाब के लिए, पढ़ना जारी रखें। दोनों विकल्पों की तुलना करने से पहले, यहां एक त्वरित परिचय दिया गया है कि Buy Now, Pay Later और Credit Card कैसे काम करते हैं, साथ ही साथ उनके फायदे और नुकसान कैसे काम करते हैं।

Credit Card क्या है? फायदे और नुकसान।

Credit Card बैंकों और वित्तीय सेवा प्रदाताओं द्वारा जारी एक लोकप्रिय भुगतान विकल्प हैं।
Credit Card पूर्व निर्धारित Credit Limit के साथ आता है । कार्डधारक एक निश्चित सीमा तक खरीद के लिए भुगतान करने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकता है। उधारकर्ता या तो उधार पैसे, प्लस ब्याज (यदि कुछ भी) और अन्य शुल्क (यदि कोई हो) या तो पूर्ण या आंशिक रूप से अगले बिलिंग की तारीख पर वापस करते हैं।

Credit Card के फायदे।
  • आप चीजे जाब चाहे खरीद सकते है – आप अब खरीद सकते हैं और बाद में भुगतान कर सकते हैं|
  • यह आपके Credit Score को बेहतर बनाने में मदद करता है और सकारात्मक Credit History बनाता है।
  • रिवॉर्ड पॉईंट्स, बोनस और अन्य लाभ प्रदान करता है।
  • Cash की तुलना में उपयोग करने के लिए बेहद सेफ और सुरक्षित।
  • Airport lounge access, रिटेलर विक्रेताओं पर छूट, ईंधन छूट आदि जैसे मूल्य वर्धित लाभ प्रदान करता है।
Credit Card के नुकसान।
  • यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो यह अधिक खर्च कर सकता है।
  • समय पर भुगतान न करना ब्याज शुल्क और अन्य शुल्कों में बहुत वृद्धि करता है।

Credit Cards Vs Buy Now Pay Later

क्या है Buy Now, Pay Later स्कीम ? फायदे और नुकसान।

Buy Now, Pay Later एक ऐसी स्कीम है जहाँ पार आपको तुरंत एक आइटम खरीदने की अनुमति देता है और फिर मासिक EMI के रूप में भुगतान की अनुमति देता है। आसान उपलब्धता के कारण Buy Now, Pay Later योजनाओं ने लोकप्रियता हासिल की है। ज्यादातर टॉप ऑनलाइन रिटेलर्स में Amazon, Flipkart, Myntra और Buy Now, Pay Later को पेमेंट विकल्प के तौर पर शामिल किया गया है ।

Buy Now, Pay Later के फायदे।
  • सुविधाजनक: यह स्टोर के चेकआउट विकल्प के साथ एकीकृत है जो त्वरित और आसान भुगतान विकल्प प्रदान करता है।
  • फास्ट, आसान सेट-अप और तत्काल approval.
  • ब्याज मुक्त: आप यह भी जाणे कि सभी Buy Now, Pay Later योजनाओं ब्याज मुक्त नहीं आती है।
  • EMI या अन्य लचीले पुनर्भुगतान योजनाओं के रूप में आसान पुनर्भुगतान विकल्प।

Buy Now, Pay Later के नुकसान।

  • अधिक खर्च केलीये प्रोत्साहित करती है, आप आइटम आप खरीद नहीं चाहते, जबकि आप आपके बजेट से बाहर जाकर का भुगतान खरीदने के लिए मजबूर होते है।
  • देर से भुगतान शुल्क अधिक है।
  • आप पुनर्भुगतान आवृत्ति तय नहीं कर सकते – रिटेलर इसे ठीक करता है।

अब, आइए इन दो Digital भुगतान सुविधाओं की तुलना तीन प्रमुख कारकों से करें:

1. अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने के लिए।

नियमित रूप से Credit Card का उपयोग करना, समय पर और पूर्ण रूप से Credit Card के बिलों का भुगतान करना आपके Credit Score का निर्माण करने और अपने Credit History का विस्तार करने का सबसे आसान तरीका है। यदि आप भविष्य में कार लोन या होम लोन जैसे बड़े लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो एक अच्छा Credit Score लेने से आपकी पात्रता की संभावना में सुधार होगा। इसके अलावा, एक अच्छा Credit Score सर्वोत्तम ब्याज दर पर सुरक्षित लोन में मदद करेगा, आपके सारे लोन के बोझ को कम करेगा।

कहा जाता है कि सिर्फ इसलिए कि आपके पास Credit Card है, आपके Credit Score में जादुई सुधार नहीं होगा। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम देर से भुगतान से बचने, उपलब्ध Credit Limit के भीतर रहकर और Credit उपयोग की मात्रा को कम रखकर जिम्मेदारी से इसका उपयोग करें ।

दूसरी ओर, Buy Now, Pay Later भुगतानों की सूचना आमतौर पर क्रेडिट ब्यूरो को नहीं दी जाती है । हालांकि, अगर आप भुगतान करने में विफल, यह क्रेडिट ब्यूरो को सूचित किया जाता है और अपने Credit Score कम होता है ।

2. Ease of Approval

Buy Now, Pay Later के लिये सबसे बडी बात ये है कि आपको credit approva कि जरुरत नहीं है। यदि आपके पास खराब Credit Score है या कोई Credit Score नहीं है, तो यह एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, यदि आप एक बड़े लोन की योजना बनाते हैं और अपने credi उपयोग को कम रखना चाहते हैं, तो Buy Now, Pay Later चुनना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आपके Credit Score को प्रभावित नहीं करता है।

3. ब्याज शुल्क

Buy Now, Pay Later के लिए ब्याज शुल्क प्रदाता के आधार पर भिन्न होते हैं। कुछ Buy Now, Pay Later सेवाओं में कोई ब्याज नहीं है, जबकि अन्य 45% या उससे भी अधिक चार्ज करते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सभी Buy Now, Pay Later सेवाएं समय पर राशि वापस नहीं करने पर देर से भुगतान दंड लगाती हैं। इसलिए, यदि आप Buy Now, Pay Later सेवा का विकल्प चुनते हैं, तो आप ऑटो-पे स्थापित करने की सलाह देते हैं ताकि भुगतान गायब न हो।

जब Credit Card की बात आती है, तो आपको कार्ड के समय में ब्याज शुल्क ों की सूचना दी जाती है। हालांकि, याद रखें कि जब आप पायमेन्ट Date के भीतर उचित राशि का भुगतान करते हैं तो Credit Card ब्याज नहीं लेते हैं। आपको आमतौर पर लगभग 30 से 45 दिनों की ब्याज मुक्त छूट अवधि मिलती है। नियत तिथि तक बकाया राशि का निपटारा कर आप से कोई ब्याज नहीं लिया जाता है।

Check Your Cibil Report

विजेता कौन सा है? Credit Card या Buy Now, Pay Later ?

आदर्श रूप में, खरीदारी के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसे की बचत एक अच्छी वित्तीय आदत है। हालांकि, व्यावहारिक रूप से यह हमेशा संभव नहीं है।

यदि आप रिवॉर्ड्स पॉईंट्स , डिस्कॉउंट्स और अन्य मूल्य वर्धित लाभ काटते समय अपनी खरिदारी शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं, तो Credit Card एक उत्कृष्ट विकल्प हैं। इसके अलावा, वे आपको समय के साथ अपने Credit Score और Credit History बनाने में मदद करते हैं। अपने वॉलेट में एक या दो Credit Card होने से आप इसका इस्तेमाल तब कर सकते हैं जब Buy Now, Pay Later योजना लागू नहीं हो पा रही है। यदि आप एक नए Credit Card की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए सही Credit Card खोजने के लिए क्रेडिट मंत्री की शीर्ष Credit Card सूची देखें।

Buy Now, Pay Later , दूसरी ओर, उपलब्धता और प्रस्तावों के अनुसार कभी-कभार इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, Buy Now, Pay Later जाने से पहले नियम और शर्तों को समझ लें ताकि आप ब्याज शुल्क और अन्य जुर्माने से बचने के लिए समय पर चुका सकें।

Paytm IPO: पेटीएम को 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी।

Leave a Comment