IPO

How To Apply for Paytm IPO at Zerodha | Paytm IPO के लिए Zerodha में आवेदन कैसे करें।

How To Apply for Paytm IPO at Zerodha

Apply for Paytm IPO

Paytm ipo
Paytm ipo

How To Apply for Paytm IPO at Zerodha: One97 Communications, जिसे पूर्व में Paytm के नाम से जाना जाता था, देश के अग्रणी मोबाइल भुगतान और यूपीआई प्लेटफार्मों में से एक है । यह भारत के सबसे बड़े Startups में से एक भी है। कंपनी वॉलेट, यूपीआई, पेमेंट्स बैंक, ई-कॉमर्स, लेंडिंग, इंश्योरेंस, वेल्थ मैनेजमेंट, ई-गेम्स और एडवरटाइजिंग जैसे मल्टीपल बिजनेस वर्टिकल में ऑपरेट करती है।

इसका यूजर बेस करीब 350 मिलियन है, जिसमें से 50 मिलियन एक्टिव यूजर्स, 20 मिलियन रजिस्टर्ड मर्चेंट पार्टनर्स और पेमेंट्स बैंक के पास 60 मिलियन अकाउंट हैं। ट्रांजैक्शन की संख्या के लिहाज से यूपीआई बिजनेस की मार्केट शेयर ~8% है। इसने वित्त वर्ष 2011 के लिए 2,802 करोड़ रुपये के समेकित राजस्व और 1,701 करोड़ रुपये के नुकसान की सूचना दी। शेयरधारकों ने 16,600 करोड़ रुपये का आईपीओ मंजूर किया, जिसमें से 12,000 करोड़ रुपये एक ताजा मुद्दा है और 4,600 करोड़ रुपये मौजूदा निवेशकों से बिक्री के लिए प्रस्ताव है।

How to apply for the Paytm IPO?

आप दो चरणों का पालन करके किसी भी समर्थित UPI App का उपयोग करके Paytm IPO के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • कंसोल पर अपनी बोली दर्ज करें (Enter your bid on Console)
  • अपने फोन पर UPI जनादेश स्वीकार करें (Accept UPI mandate on your phone)

आईपीओ के लिए आवेदन कैसे करें और नए लोगों के बारे में कैसे सूचित रहें?

आप Zerodha के जरिए IPO में आवेदन कर सकते हैं। आप UPI APP का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। जब आप भीम UPI APP लेटेस्ट वर्ज़न) इंस्टॉल करते हैं, तो आपको अपनी UPI ID दर्ज करनी होगी, फिर नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

Apply for Paytm IPO

1. कंसोल में लॉग इन करें और पोर्टफोलियो मेनू में ‘आईपीओ’ का चयन करें।

Paytm IPO – Navigation

2. यदि आप IPO के लिए आवेदन प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे खुले अंक की सूची से चुनें।

Paytm IPO – Manage

3. Enter Your UPI ID

अपनी UPI ID डालें। उसकी वैलेडिटी की पुष्टि के लिए UPI ID की जांच की जाती है । हम UPI ID पर मैप किए गए बैंक खाते का ब्योरा चेक नहीं कर पाएंगे। यही वजह है कि आपको अपने पर्सनल बैंक अकाउंट से मैप की गई UPI ID को सुरक्षित करना होगा। यदि आपका बैंक विवरण आपसे मेल नहीं खाते हैं, तो आपका IPO आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

Paytm IPO – UPI ID

4. अपनी बोली रखें (Place your bid(s))

अपने एप्लीकेशन फॉर्म में आप जिस तरह के इनवेस्टर है, उसको चुने। बोलियां लगाते समय, केवल वह राशि जो ‘मल्टीप्ल ऑफ़ लोट साइज़’ है, उसी को आप चुन सकते है । अगर आप कट-ऑफ प्राइस पर अपपल्य करना चाहते हैं, तो आपको कटऑफ-प्राइस’ के बगल वाले चेकबॉक्स पर क्लिक करना होगा । अगर आप दूसरी प्राइस पर बोली लगाना चाहते हैं, तो आप ‘प्राइस ‘ फील्ड में अपना प्राइस एंटर कर सकते है ।

Paytm IPO – Investor

5. चेक बॉक्स पर क्लिक करें

जब आप सभी चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो आपको चेक बॉक्स पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपने आरएचपी और अन्य दस्तावेजों को पढ़ा है। अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Paytm IPO – Checkbox

6. अपने BHIM UPI App पर मैंडेट रिक्वेस्ट मंज़ूर करें |

Paytm IPO – Bhim UPI

IPO बोली जमा करने के बाद दिन के अंत में आपको एक्सचेंज से एक SMS मिलेगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपका आवेदन सबमिट किया गया है । इस बीच, यदि आप अपने आदेश की स्थिति जानना चाहते हैं, तो उस IPO का चयन करें जिसमें आपने आवेदन किया है और आप अपने आवेदन की अंतिम अद्यतन बोली देख सकेंगे।

How To Apply for Paytm IPO at Zerodha

नोट:

  1. आप यहां (https://www.npci.org.in/upi-live-ipo) “UPI एप्प्सऔर बैंकों लाइव ऑन IPO” सेक्शन से UPI ASBA का समर्थन करने वाले बैंकों और BHIM UPI apps की सूची देख सकते हैं
  2. आप NPCI की UPI ASBA प्रक्रिया का अर्थ नीचे दिए गए अलग अलग भाषाओं में देख कर समझ सकते हैं:

(a) हिंदी

(b) अंग्रेज़ी

(c) सिंधी 

(d) गुजराती

  1. आपको एक SMS NPCI से मिलेगा जो आपका बिड को सुनिश्चित करेगा और आपसे अर्ज करेगा की आप मैंडेट को BHIM UPI अप्प पर स्वीकार कर लें । 
  2. आपको यह सुनिश्चित करना पढ़ेगा कि कंसोल पर एप्लीकेशन नंबर  (या दिन के आखरी में एक्सचेंज द्वारा भेजी गई, बिड के दिन ) BHIM UPI अप्प  मैंडेट पर आपके एप्लीकेशन नंबर के साथ मेल खाती हो ।
  3. आईपीओ विंडो (सुबह 10 बजे से शाम 4:30 बजे) के दौरान कंसोल के माध्यम से एप्लीकेशन  को बानया / परिवर्तन / हटाए जा सकते हैं।
  4. BHIM ऐप पर मांडटेस रद्द नहीं किया जा सकता। एक बार एप्लीकेशन को हटा दिया गया हो तो मैंडेट आपके बैंक द्वारा रद्द कर दिया जाता है।
  5. यदि आपने अपनी बोली में परिवर्तन किया है, तो आपको अपने BHIM ऐप पर एक नया आदेश स्वीकार करना होगा।

आप  अपने बोली की व्योरा एक्सचेंज की वेबसाइट (https://bit.ly/3ChRbbJ) पर एप्लीकेशन बिड प्लेस करने के एक दिन बाद वेरीफाई कर सकते हैं ।

Paytm IPO: पेटीएम को 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी।
Nykaa IPO: इस हफ्ते Subscription के लिए खुलेगा इश्यू, जानिए क्या चल रहा है GMP

Leave a Comment