Informational

COVID-19 Omicron Variant: ओमीक्रॉन वैरिएंट के बारे में अब तक आप क्या जानते हैं, क्या है Omicron की लक्षणे ?

COVID-19 Omicron Variant

COVID-19 Omicron Variant: ओमीक्रॉन वैरिएंट के बारे में अब तक आप क्या जानते हैं, क्या है Omicron की लक्षणे ?: दक्षिण अफ्रीका में नए प्रकार के Covid-19 की पहचान की गई है। Covid-19 के Omicron variant में क्या अलग है? क्या लक्षण अलग हैं? किसी को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? WHO ने क्या कहा है?

World Health Organization (WHO) ने नए प्रकार के SARS-CoV-2 को वर्गीकृत किया, जो वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका में घूम रहा है, “variant of concern” के रूप में । उन्होंने इसका नाम Omicron भी रखा है। इस की पुष्टी सोमवार को दक्षिण अफ्रीका में नेटवर्क फॉर Genomics Surveillance (NGS-SA) ने की । इसमें संबंधित SARS-CoV-2 वायरस का एक समूह पाया गया है, जो B.1.1.529 जीनस का है।

प्रारंभिक संकेत है कि Omicron variant इस प्रकार शायद अत्यधिक संक्रामक डेल्टा प्रकार की तुलना में भी अधिक तेजी से फैलता है, और है कि वर्तमान टीके इसके खिलाफ कम प्रभावी हो सकता है ।

Omicron Variant
Omicron Variant

ओमीक्रॉन का वर्गीकरण (B.1.1.529) | Classification of Omicron (B.1.1.529): SARS-CoV-2 Variant of Concern

SARS-CoV-2 वायरस इवोल्यूशन (TAG-VE) पर तकनीकी सलाहकार समूह विशेषज्ञों का एक स्वतंत्र समूह है जो समय-समय पर TAG-VE के विकास का अवलोकन और आकलन करता है और आकलन करता है कि क्या विशिष्ट उत्परिवर्तनों और उत्परिवर्तनों का संयोजन वायरस के व्यवहार को बदल देता है। TAG-VE को 26 नवंबर, 2021 को SARS-CoV-2 वैरिएंट का आकलन करने के लिए बुलाया गया था: B.1.1.529

Omicron variant B1.1.529 पहली बार 24 नवंबर, २०२१ को दक्षिण अफ्रीका से WHO को सूचित किया गया था । दक्षिण अफ्रीका में महामारी विज्ञान की स्थिति की पहचान रिपोर्ट किए गए मामलों में तीन अलग कॅटेगरी में है, जिनमें से नये मुख्य रूप से डेल्टा प्रकार था । हाल के सप्ताहों में, Omicron Variant B.1.1.529 प्रकार का पता लगाने के समय संक्रमण में काफी वृद्धि हुई है। पहली बात की पुष्टि Omicron Variant B.1.1.529 9 नवंबर, 2021 को एकत्र किए गए नमूने से था।

इस प्रकार में बड़ी संख्या में म्यूटेशन होते हैं, जिनमें से कुछ संबंधित होते हैं। प्रारंभिक साक्ष्य से पता चलता है कि अन्य VOCs की तुलना में इस प्रकार में फिर से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ती दिखाई देती है।

वर्तमान SARS-CoV-2 पीसीआर निदान इन प्रकार की तलाश में है। कई प्रयोगशालाओं ने संकेत दिया है कि व्यापक रूप से इस्तेमाल किया पीसीआर परीक्षण के लिए, तीन लक्ष्य जीन में से एक का पता नहीं चला है (एस जीन ड्रॉपआउट या एस जीन लक्ष्य विफलता कहा जाता है) और इसलिए इस परीक्षण इस प्रकार के लिए एक मार्कर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, इस दृष्टिकोण का उपयोग करके, इस प्रकार को संक्रमण में पिछली वृद्धि की तुलना में तेज दर से पता लगाया गया है, जिससे यह सुझाव मिलता है कि इस प्रकार का लाभ बढ़ सकता है।

Source : WHO

COVID-19 Omicron Variant B.1.1.529

Omicron (ओमीक्रॉन) के बारे में अब तक आप क्या जानते हैं?

SARS-CoV-2 फैलते ही नए रूप उभर रहे हैं और हर म्यूटेशन का महत्व कुछ समय बाद पता चल जाता है। लेकिन दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारियों को यह पहचानने के लिए लगातार निगरानी रखने की जरूरत है जो दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं । NGS-SA इस तरह के एक अभ्यास के भाग के रूप में Omicron Variant B1.1.529 का पता चला है।

वर्तमान में इसे, Omicron Variant B.1.1.529 कई स्पाइक प्रोटीन उत्परिवर्तन है, और प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है यह अत्यधिक संक्रामक है । दक्षिण अफ्रीका ने Omicron Variant B1.1.529 के उदय के समय पिछले दो हफ्तों में नए मामलों में चौगुनी वृद्धि की सूचना दी है ।

गुरुवार को, NGS-SA ने कहा कि Omicron Variant B.1.1.529 गोटेंग प्रांत में तेजी से वृद्धि हुई थी, जिसमें जोहानसबर्ग और प्रिटोरिया शामिल हैं, और पहले से ही अधिकांश प्रांतों में मौजूद हो सकते हैं । NGS-SA ने कहा कि मामलों में लगातार वृद्धि संभवतः क्लस्टर प्रकोपों के कारण हुई ।

इनमें से कौन सा म्यूटेशन चिंता का विषय है?

NGS-SA ने कहा कि H655Y + N679K + P681H के रूप में जाना जाने वाला म्यूटेशन के समूह और अधिक कुशल सेल प्रवेश के साथ जुड़ा हुआ था, जो वृद्धि हुई संक्रामकता से पता चलता है ।

Alpha, Beta, Gamma, और Lambda वेरिएंट में भी डिलीट, nsp6 है, जो डिलीट करने के समान है । NGS-SA का कहना है कि इसे जन्मजात innate immunity से जोड़ा जा सकता है और संक्रामकता में वृद्धि हो सकती है ।

फिर, नई श्रेणी में R203K+G204R के म्यूटेशन शामिल हैं – Alpha, Gamma और Lambda में भी देखा जाता है – और जो बढ़ती संक्रमितता से जुड़े होते हैं।

WHO आकलन क्या है ?

WHO ने शुक्रवार को कहा कि उसके तकनीकी सलाहकार समूह ने नए प्रकार की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की और इसे चिंता का रूप घोषित कर दिया । इसका प्रभावी रूप से मतलब है कि Omicron Variant को निम्नलिखित परिवर्तनों में से एक या अधिक के साथ जुड़ा हुआ दिखाया गया है: ट्रांसमाइकेबिलिटी में वृद्धि; और निदान, टीके, उपचार प्रभावशीलता को कम करते हैं।

क्या है Omicron की लक्षणे ?

दक्षिण अफ्रीका के National Institute for Communicable Diseases (NICD) ने कहा कि वर्तमान में B1.1.529 संक्रमण के बाद “कोई असामान्य लक्षण” मिले नाही है। तथ्य यह है कि कुछ व्यक्ति डेल्टा जैसे अन्य संक्रामक प्रकारों की तरह एटोस्टिक हैं, हाइलाइट किया गया है।

वैज्ञानिक वैक्सीन की प्रभावशीलता और बीमारी की गंभीरता को कैसे निर्धारित करेंगे?

Omicron’s का एपिडेमियोलॉजिकल और क्लीनिकल सहसंबंध पूरी तरह से स्थापित नहीं है। इसके बिना वैज्ञानिक किसी भी विकास से सीधा संबंध स्थापित नहीं कर सकते । दक्षिण अफ्रीका ने प्रयोगशाला सेटिंग्स में B1.1.529 की प्रतिरक्षा राहत की क्षमता की जांच शुरू कर दी है । इसमें मौजूदा टीकों का प्रदर्शन भी दिखाया जाएगा। इसने अस्पताल में भर्ती होने और B1.1.529 से संबंधित प्रभावों की निगरानी के लिए एक वास्तविक समय प्रणाली भी स्थापित की है । आंकड़ों से पता चलेगा कि क्या mutation बीमारी की गंभीरता से जुड़ा हुआ है या क्या यह अस्पताल प्रशासित चिकित्सीय दवाओं के काम करणे को प्रभावित कर सकता है ।

RT-PCR टेस्ट में नए वेरिएंट ढूंढना कितना आसान या मुश्किल है?

दक्षिण अफ्रीकी NICD ने कहा कि B.1.1.529 एस जीन में हटा दिया है कि इस प्रकार की तेजी से पहचान के लिए अनुमति देता है ।

“हालांकि, अन्य लक्ष्यों के अधिकांश (N और RDRP जीन सहित) गोटेंग में प्रयोगशाला परीक्षण से १०० से अधिक नमूनों में परीक्षण किये गये नमूनों से प्रभावित नहीं हैं तो सारी पीसीआर परीक्षण संवेदनशीलता प्रभावित होने की संभावना नहीं है । NICD ने कहा कि ये पीसीआर परीक्षण आम तौर पर कम से दो अलग SARS-CoV-2 लक्ष्यों का पता लगाते हैं, जो एक में होने वाले mutation के मामले में बैकअप के रूप में कार्य करते हैं ।

किसी को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

सभी विशेषज्ञ संगठनों ने इस बात पर जोर दिया है कि टीकाकरण महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से अस्पताल में भर्ती होने और मौत के खतरे में समूहों की रक्षा के लिए । वास्तविक समय के आंकड़ों से पता चला है कि टीकाकरण की उच्च दरों से भी स्वास्थ्य प्रणाली पर तनाव काफी कम हो जाता है ।

नए प्रकार के उद्भव से एक बार फिर पता चलता है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है-और वह covid-उपयुक्त व्यवहार संचरण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है: मास्किंग, सामाजिक दूरी, सभी साझा स्थानों में अच्छा वेंटिलेशन और नियमित रूप से हाथ और सतहों को धोने या साफ करना ।

Apply For Government Job

Also Read: Bank Holidays List 2022 | Bank Holidays 2022 in India

Leave a Comment