Upcoming IPO

Sapphire Foods IPO | 10 Best things to know about KFC, Pizza Hut.

Sapphire Foods IPO

Sapphire Foods IPO

Sapphire Foods भारत की Top रेस्टॉरंट ऑपरेटर हैं। इसे 2009 में Samarjit Private Limited के रूप में शामिल किया गया और बाद में इसका नाम बदलकर Sapphire Foods कर दिया गया। आय के मामले में, FY20 में, Sapphire Foods है YUM! ब्रांड भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे बड़ा ऑपरेटर है। इस सर्वव्यापी रेस्टॉरंट ऑपरेटर की वैश्विक उपस्थिति है और यह भारत, श्रीलंका और मालदीव जैसे देशों में संचालित है। Sapphire Foods अपनी ब्रांड इमेज को और बढ़ावा देने और अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए स्टॉक एक्सचेंज पर अपने शेयरों को फ्लोट करना चाहती है।

Sapphire Foods IPO
Sapphire Foods IPO

Sapphire Foods इंडिया वित्त वर्ष 20 के Revenue के लिहाज से भारतीय उपमहाद्वीप में YUM सबसे बड़ा फ्रैंचाइजी ऑपरेटर है। वित्त वर्ष 2021 के लिहाज से यह श्रीलंका की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय QSR chain है और 31 मार्च 2021 तक संचालित रेस्टॉरंट की संख्या है। 31 मार्च, 2021 तक, कंपनी ने भारत और मालदीव में 204 KFC Restaurant , भारत, श्रीलंका और मालदीव में 231 Pizza Hut Restaurant और श्रीलंका में 2 aco Bell restaurants का संचालन किया। उपमहाद्वीप क्षेत्र में कंपनी के restaurants की कुल संख्या 2019 में 376 से बढ़कर 2021 में 437 हो गई।

कंपनी के पास एक इन-हाउस सप्लाई चेन फंक्शन है और वह फूड मैटेरियल, पैकेजिंग, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स के लिए वेंडर पार्टनर्स के साथ काम करती है । कंपनी 5 भारतीय शहरों में वेयरहाउस का संचालन करती है और अपने Restaurant में technology solutions बनाने में निवेश किया है। कंपनी ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाने और परिचालन दक्षता और वित्तीय नियंत्रण प्राप्त करने के लिए YUM ब्रांड के वैश्विक ऑनलाइन और डिजिटल चैनल समाधानों का उपयोग करती है। कंपनी भारत के प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों और शहरों में उच्च यातायात और उच्च दृश्यता स्थानों में अपने Restaurant का संचालन करती है और अपनी विस्तार रणनीति के हिस्से के रूप में नए शहरों में नए Restaurant विकसित करती है।

Also Read: Paytm IPO: पेटीएम को 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी।

Sapphire Foods IPO Objectives

  • स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग होने का लाभ प्राप्त करने के लिए।
  • Sapphire शेयरों के लिए एक सार्वजनिक बाजार बनाने के लिए।
  • ब्रांड प्रमोशन।

Sapphire Foods IPO – Details

IPO Opening DateNov 9, 2021
IPO Closing DateNov 11, 2021
Issue TypeBook Built Issue IPO
Face Value₹10 per equity share
IPO Price₹1120 to ₹1180 per equity share
Market Lot12 Shares
Min Order Quantity12 Shares
Listing AtBSE, NSE
Issue Size17,569,941 Eq Shares of ₹10
(aggregating up to ₹2,073.25 Cr)
Offer for Sale17,569,941 Eq Shares of ₹10
(aggregating up to ₹2,073.25 Cr)

Sapphire Foods IPO Important Dates

IPO Open DateNov 9, 2021
IPO Close DateNov 11, 2021
Basis Of Allotment DateNov 16, 2021
Initiation Of RefundsNov 17, 2021
Credit Of Shares To
Dmat Account
Nov 18, 2021
IPO Listing DateNov 22, 2021

Sapphire Foods IPO Lot Size

Sapphire Foods IPO मार्केट लॉट साइज 12 शेयर हैं। एक रिटेल-व्यक्तिगत निवेशक 14 लॉट (168 शेयर या ₹ 1,98,240) तक आवेदन कर सकता है।

ApplicationLotsSharesAmount (Cut-off)
Minimum112₹14,160
Maximum14168₹198,240

Sapphire Foods IPO Promoter Holding

Pre Issue Share Holding60.08%
Post Issue Share Holding49.97%

Financial highlights

Financial YearTotal Assets In MillionsTotal Revenue In MillionsTotal Expenses In MillionsProfit After Tax In Millions
March 202113,489.3710,812.3511,799.29(998.97)
March 202013,806.6413,517.3614,183.28(1,592.47)

Sapphire Foods IPO – Highlights

Sapphire Foods का मकसद देश का सबसे बडा Restaurant ऑपरेटर बनना है, जो अपने ग्राहकों को काफी वैल्यू और एक्सपीरियंस दे रहा है। यहां pphire Foods की अन्य प्रमुख विशेषताएं हैं:

● भारत और मालदीव में 204 KFC आउटलेट चलाता है।

● भारत, मालदीव और भारत में 231 Pizza Hut आउटलेट हैं।

● यह श्रीलंका में 2 Taco Bells चलाता है।

● Sapphire Foods अपने नीचे अग्रणी QSR ब्रांड के सौजन्य से एक पर्याप्त बाजार उपस्थिति प्राप्त है ।

Sapphire Foods IPO – Strengths

अनुभवी प्रमोटर: कंपनी के प्रमोटरों के पास उद्योग में वर्षों का अनुभव है और कुशल टीम में गर्व करते हैं। साथ में, वे कंपनी को प्रभावी रणनीतियां और परिचालन योजनाएं तैयार करने में मदद करते हैं।

ब्रांड उपस्थिति: जैसा कि चर्चा की गई है, Sapphire Foods को खाद्य और restaurant व्यवसाय में एक मजबूत ब्रांड उपस्थिति प्राप्त है। यह अपने बैनर तले KFC, Taco Bell, और Pizza Hut जैसे ब्रांड नाम होस्ट करता है । यह कंपनी को अपने नाम पर restaurant चेन की सफलता और लोकप्रियता का लाभ उठाकर रिटर्न बनाने में मदद करता है।

भौगोलिक रूप से विविध उपस्थिति: Sapphire Foods एक वैश्विक उपस्थिति प्राप्त है । इसके ऑपरेशन ज्यादातर श्रीलंका, मालदीव और भारतीय क्षेत्रों में सक्रिय हैं। इसलिए भले ही दुनिया के एक हिस्से में कम बिजनेस हो, लेकिन कंपनी दूसरे प्रदेशों से कमाई करती रहती है। यही तर्क उनके नाम पर भी उनके विभिन्न restaurant चेन आउटलेट्स पर लागू होता है ।

मजबूत वित्तीय स्थितिः Sapphire Foods मजबूत वित्तीय स्थिति में है। कंपनी के वित्तीय प्रोफ़ाइल पर्याप्त राजस्व वृद्धि, कम कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और सुविधाजनक पूंजी की विशेषता है ।

स्केलेबल बिजनेस मॉडल: कंपनी स्केलेबल, प्रो-विस्तार बिजनेस मॉडल का पालन करती है।

Sapphire Foods IPO – Weaknesses

सफलता ब्रांड की लोकप्रियता पर निर्भर करती है: KFC, Pizza Hut, और Taco Bell कंपनी के नीचे आने वाली सबसे लोकप्रिय वैश्विक food chains में से कुछ हैं। जबकि लोकप्रिय ब्रांड सबसे अधिक ज्यादा उत्पन्न करते हैं, यह कंपनी को अपने बैनर के तहत ब्रांडों की सफलता पर अधिक निर्भर करता है।

प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन रिस्क के लिए एक्सपोजर: Sapphire Foods अपनी जियोग्राफी बढ़ाने का इरादा रखते हैं। हालांकि, स्टोर्स की संख्या बढ़ाने के लिए कंपनी के पास सही लोकेशन तक पहुंच होनी चाहिए । इसके अलावा, इसे लागू करने के लिए समय पर पूंजी उपलब्ध होनी चाहिए । अक्सर इस तक पहुंच हो रही है यह Sapphire Foods के लिए चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए नई परियोजनाओं को लेने और उंहें योजना के रूप में लागू करता है ।

Sapphire Foods IPO – Opportunities

विकास और विस्तार: Sapphire Foods प्रभावी ढंग से वृद्धि की आय और बेहतर वित्तीय स्थिति के कारण कार्यकारी विस्तार की योजना के साथ मदद कर सकते हैं । कंपनी सड़क पर नए स्थानों पर restaurant chains जोड़ने में सक्षम हो सकती है।

नए ब्रांडों का समावेश: Sapphire Foods अपने नीचे और अधिक अंतरराष्ट्रीय restaurant brands को जोड़कर अपने ब्रांड मूल्य और आय चैनल में वृद्धि कर सकते हैं । इसके अलावा, अन्य देशों में गतिविधियों को लॉन्च करके, यह बाजार की उपस्थिति और ग्राहक सहायता बढ़ा सकता है।

Sapphire Foods IPO – Threats

बढ़ती प्रतिस्पर्धा: कंपनी बर्गर किंग, डोमिनोज और मैकडॉनल्ड्स जैसे संगठित और असंगठित खिलाड़ियों से तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है । ऐसे सेटों में टिकाऊ विकास और लाभ की क्षमता को बढ़ाना बेहद चुनौतीपूर्ण है ।

Inherent industry risk: केएफसी कंपनी के का एक बड़ा हिस्सा है। हालांकि, इसकी बिक्री अक्सर बाहरी कारकों जैसे चिकन की आपूर्ति या बर्ड फ्लू जैसे रोगों के प्रकोप से प्रभावित होती है । साथ ही हाल ही में महामारी फैलने के कारण खाद्य और खाद्य क्षेत्र को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा ।, Sapphire Foods के उत्पादन को भी नुकसान उठाना पड़ा । इससे पता चलता है कि Inherent industry risk और अनियंत्रित स्थितियां इस कंपनी को आश्चर्य रिटर्न के लिए असुरक्षित बनाती हैं।

Apply For Government Job

Also Read: Stock Market Holidays 2022 | NSE Holidays in 2022

Leave a Comment